Thursday, September 22, 2011

Recruitment of Constables at Uttarakhand Police: 2011

Recruitment of Constables at Uttarakhand Police: 2011

 

मुख्यालय पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड, देहरादून

उत्तराखण्ड पुलिस में आरक्षी पुलिस (पुरूष) के लिए 1920, आरक्षी पीएसी (पुरूष) के 144 पदों एवं फायर मैन के 50 पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से चयन किया जाना है। इन पदों की संख्या आवश्यकतानुसार घट एवं बढ़ सकती है।

रिक्तियों का विवरण:

पद नाम:
  • आरक्षी पुलिस  (1920)
  • आरक्षी पीएसी (144)
  • फायर मैन (50)
कुल पदो की संख्या: 2114

शैक्षिक योग्यताः

  • अभ्यर्थी को उत्तराखण्ड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद द्वारा मान्य हाईस्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से 06 विषयों में उत्तीर्ण को ही हाईस्कूल के समकक्ष माना जायेगा।
  • भूतपूर्व सैनिकों के लिये हाईस्कूल अथवा सेना का प्रथम कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
आयु सीमाः सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये दिनांक 1-7-2011 को आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 22 वर्ष होगी अर्थात दिनांक 1-7-1989 से पूर्व एवं दिनांक 1-7-1993 के बाद जन्मे व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

चयन प्रक्रियाः

१. शारीरिक नाप जोख/शारीरिक दक्षता परीक्षाः आवेदन प्रपत्रों की जाच के उपरान्त अर्ह अभ्यर्थियों की शारीरिक नाप जोख/शारीरिक दक्षता परीक्षा दिनांक 01- 1-2011 से सम्बन्धित भर्ती केन्द्रों में प्रारम्भ की जायेगी। उपरोक्त प्रस्तर-7 के अधीन निर्धारित शारीरिक अर्हताओं में असफल अभ्यर्थियों को शारीरिक नाप जोख के समय अनुपयुक्त घोषित कर चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा। अतः अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित शारीरिक अर्हतायें होने पर ही आवेदन करें।
२. शारीरिक दक्षता परीक्षाः शारीरिक नाप जोख में अर्ह पाये गये अभ्यर्थियों को निम्न विवरण के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा (पूर्णांक 100) में कुल न्यूनतम 50 अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा तथा किसी भी आइटम में 50 प्रतिशत से कम अंक पाने की दशा में अभ्यर्थी को उसी स्तर पर चयन प्रक्रिया से पृथक कर दिया जायेगा।
३. लिखित परीक्षाः
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ लिखित परीक्षा होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्न 70 अंक के एवं हिन्दी भाषा के प्रश्न 30 अंक के होंगे। इस प्रकार कुल 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी।
  • उक्त वस्तुनिष्ठ परीक्षा का एक प्रश्न-पत्र होगा। प्रश्न-पत्र के मूल्यांकन में प्रत्येक सही उत्तर के लिये 01 अंक तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिये 0.25 ऋणात्मक अंक प्रदान किया जायेगा। लिखित परीक्षा की प्रश्न बुकलेट, परीक्षा के पश्चात अभ्यर्थियों को अपने साथ ले जाने की अनुमति दी जायेगी।
  • लिखित परीक्षा के उत्तर की उत्तर शीट (Answer Sheet) कार्बन प्रति के साथ डुप्लीकेट में होगी तथा डुप्लीकेट प्रति अभ्यर्थियों को अपने साथ ले जाने की अनुमति दी जायेगी।
  • लिखित परीक्षा के पश्चात लिखित परीक्षा की उत्तरमाला (Answer Key) उत्तराखण्ड पुलिस की वैबसाइट uttarakhandpolice.com  पर प्रकाशित की जायेगी।
  • चयन का परिणाम घोषित करने के साथ ही सभी अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा के अंकों को उत्तराखण्ड पुलिस की वैबसाइट uttarakhandpolice.com  पर प्रकाशित किया जायेगा।
४. अन्तिम मैरिट सूचीः शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर आरक्षण नियमों के दृष्टिगत उपलब्ध रिक्तियों के अनुसार अन्तिम मैरिट लिस्ट तैयार की जायेगी।
वेतनः चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण अवधि में ैजपचमदक देय होगा।
परीक्षा शुल्क: सामान्य जाति/ पिछडी जाति के आवेदकों के लिये रू0 60/- तथा अनुसूचित जाति/ जनजाति के आवेदकों के लिये रू0 15/- का परीक्षा शुल्क टेªजरी चालान के माध्यम से लेखाशीर्षक ‘‘0055-पुलिस प्राप्तियाॅं-103 फीसें जुर्माने और जब्तियां-03 अन्य फीस जुर्माना इत्यादि‘‘ के अधीन राजकीय कोष में जमा करना अनिवार्य होगा।

आवेदन पत्र जमा करने के सम्बन्ध में:

  • अभ्यर्थी को एक ही भर्ती केन्द्र पर आवेदन पत्र जमा करना होगा। एक से अधिक भर्ती केन्द्र पर आवेदन करने पर अभ्यर्थी के समस्त आवेदन पत्र निरस्त कर दिये जायेगे।
  • आवेदन पत्र के साथ संलग्न किये जाने वाले प्रमाण पत्र फर्जी पाये जाने पर सम्बन्धित अभ्यर्थी के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथिः

पूर्णरूप से भरे हुए तथा समस्त संलग्नकों सहित आवेदन पत्र सम्बन्धित भर्ती केन्द्र में दिनांक 30.09.2011 की सायं 5: 00 बजे तक पहुच जाने चाहिए। आवेदन पत्र भर्ती केन्द्र के निर्धारित कार्यालय में कार्यालय दिवस में सीधे भी जमा किये जा सकते है। उपरोक्त भर्ती केन्द्रों के अतिरिक्त यदि अभ्यर्थी अन्यत्र अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत करता है तो उस पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दिनांक 30.09.2011 के पश्चात् सीधे अथवा डाक से प्राप्त आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेगे तथा इस सम्बन्ध में किसी प्रकार का पत्राचार मान्य नहीं होगा।

Click Here To apply

 

0 comments:

Post a Comment

mobile here

Popular Posts